Life Insurance

एलआईसी पॉलिसी पर लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

वैश्विक महामारी COVID-19 के कारण लोगों का आवागमन लगभग अवरूध्द हो चुका है। वैसे सरकार के द्वारा अब धीरे धीरे आवश्यक गतिविधियों को चालु करने के दिशानिर्देश दिए जा चुके है, किन्तु अब भी इन परिस्थितियों में घर से बाहर अकारण निकला हानिकारक है।

क्यूंकि लोग इस महामारी के कारण घर से बाहर नहीं जा पा रहे है इसलिए अब ऑनलाइन सेवाओं में काफी वृद्धि हुई है।

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा भी काफी पहले अपने पॉलिसीधारकों के लिए ऑनलाइन लोन की सुविधा चालु की गयी थी किन्तु आज एक बहुत ही महत्वपूर्ण सुविधा साबित हो रही है, खासतौर से उन लोगों के लिए जिन्होंने पॉलिसी तो कहीं और से ली थी किन्तु वे वर्त्तमान में किसी अन्य शहर में कार्यरत है। वैसे तो यह प्रक्रिया पुर्णतः ऑनलाइन नहीं है, किन्तु फिर भी आपको किसी भी एलआईसी की शाखा से लोन प्राप्त हो सकता है।

अब आप सरल चरणों में एलआईसी ई-सेवा पोर्टल के माध्यम से अपनी पात्र एलआईसी पॉलिसी पर ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह सेवा उन ग्राहकों के लिए उपलब्ध है जो पहले से ही एलआईसी पोर्टल में प्रीमियर सेवा के लिए पंजीकृत हैं। यदि आप पंजीकृत नहीं हैं, तो आप ऋण के लिए आवेदन करने से पहले ऐसा कर सकते हैं, हालांकि पंजीकरण प्रक्रिया में थोड़ा समय लगेगा।

एलआईसी की इस सुविधा से आपको लोन लेने के लिए अपनी पॉलिसी जारी करने वाली शाखा जाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपनी एलआईसी पॉलिसी पर ऋण लेने के लिए अनुरोध फॉर्म और अन्य दस्तावेज अपनी निकटतम शाखा में जमा कर सकते हैं।

तो, एलआईसी पॉलिसी पर ऑनलाइन ऋण के लिए आवेदन कैसे करें? पूरी प्रक्रिया को नीचे चार सरल चरणों में संक्षेपित किया गया है:

सबसे पहले: एलआईसी ई-सेवा पोर्टल पर लॉगिन करें

तो, यह स्पष्ट है कि आपको अपनी पॉलिसी पर नए या पुनः ऋण का आवेदन करने के लिए एलआईसी ई-सेवा पोर्टल में लॉगइन करना होगा। हालांकि आप अपने पुराने लोन के भुगतान के लिए LIC Direct Pay के माध्यम से पोर्टल पर लॉग इन किए बिना ऋण या केवल ब्याज चुका सकते हैं।

1. ऑनलाइन लोन के नए विकल्प के साथ LIC Portal

जब आप ऑनलाइन ऋण बटन पर क्लिक करते हैं तो आपको एक नए पृष्ठ (नीचे दिया गया) पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा। इस पृष्ठ में तीन विकल्प हैं, डायरेक्ट रीपेमेंट लोन, ग्राहक पोर्टल के माध्यम से ऋण चुकाना और ग्राहक पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन ऋण का अनुरोध (हम यहाँ इस तीसरे विकल्प के बारे में जानेंगे)।

2. ऑनलाइन लोन आवेदान करने के लिए लॉग इन पेज

ऋण लेने के लिए, आपको ऑनलाइन ऋण अनुरोध क्षेत्र के तहत “Through Customer Portal” पर क्लिक करना होगा। आपको लॉगिन पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा। लॉगिन पेज में, आपको दर्ज करना होगा

  1. आपकी यूजर्स आईडी / ईमेल आईडी / मोबाइल नंबर (पंजीकृत)
  2. पोर्टल के लिए आपका पासवर्ड और
  3. पॉलिसी रिकॉर्ड के अनुसार आपकी जन्म तिथि।
3. Login Page

प्रथम चरण: ग्राहक सत्यापन (Customer validatation)

सफल लॉगिन के बाद ग्राहक नीचे दिए गए ग्राहक होमपेज को देखेगा। ऋण का अनुरोध करने के लिए, Premier Services टैब पर माउस को घुमाएं जिससे एक नया मेनू दिखाई देगा, उस मेनू के तहत Service Requests के तहत Online Loan Request चुनें।

4. Customer Homepage (ग्राहक होमपेज)

जब आप Online Laon Request विकल्प पर क्लिक करते हैं तो एक नया पृष्ठ खुल जाएगा, यहाँ सभी नियम और शर्तें लिखी गई हैं, आपको I Agree बॉक्स चेक मार्क करना होगा एवं अगले चरण पर जाने के लिए Proceed पर क्लिक करना होगा।

5. LIC Online Loan request Page-Agree Conditions (नियम एवं शर्तें)

जब आप Proceed बटन पर क्लिक करेंगे तो Customer Validation (ग्राहक सत्यापन) के लिए एक नया पेज खुलेगा। आपको अपने पंजीकृत मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त होगा। अपनी एलआईसी पॉलिसी पर ऑनलाइन ऋण की प्रक्रिया को मान्य और आगे बढ़ाने के लिए प्रदान किए गए स्थान में ओटीपी दर्ज करें।

6. Online Loan Process-OTP Page (ओटीपी पेज)

द्वतीय चरण: ऋण विकल्प (Loan Option)

ओटीपी के माध्यम से सफल सत्यापन के बाद, आपको चरण 2: ऋण विकल्प (Loan Option) के एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा। यहां आपको अपनी पॉलिसियों की एक ड्रॉप-डाउन सूची दिखाई देगी जो पहले से ही प्रीमियर सेवाओं के लिए पंजीकृत हैं। कोई भी पॉलिसी चुनें जिस पर आप लोन लेना चाहते हैं।

7. LIC Online loan process-Select policy on which loan required (लोन के लिए अपनी पॉलिसी चुनना)

यदि आपने अपनी चयनित पॉलिसी पर कभी कोई बकाया ऋण नहीं है, तो आप एलआईसी से कितनी ऋण राशि ले सकते हैं यह आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। अपनी पसंद के पूर्ण पात्र ऋण संवितरण (Full eligible loan disbursement) या आंशिक राशि (Partial amount of your choice) के विकल्प का चयन करें एवं Next बटन पर क्लिक करें।

8. LIC Online loan process-First time loan/No loan outstanding on LIC policy

यदि आपकी पॉलिसी पर पहले से लिया गया ऋण है, तो आप अपनी पॉलिसी पर कुल लोन, अपनी पॉलिसी पर बकाया लोन, आजतक बकाया लोन पर ब्याज और लोन की नेट उपलब्ध राशि देख पाएंगे। पहले बताए अनुसार ही चरणों को दोहराएं अर्थात पूर्ण पात्र ऋण संवितरण (Full eligible loan disbursement) का विकल्प चुनें या अपनी पसंद की आंशिक राशि (Partial amount of your choice) चुने और Next क्लिक करें। नीचे उसी का स्क्रीनशॉट देखें।

9. LIC Online loan process-subsequent loan on LIC policy

तृतीय चरण: Confirmation (पुष्टि)

लोन राशि चुनने के उपरांत जब आप Next करते हैं, तो आपको पुष्टिकरण पृष्ठ (confirmation page) पर पुनः निर्देशित कर दिया जाएगा। यहाँ आपको निम्नलिखित जानकारी दिखाई देगी

  1. पिछले चरण में आपके द्वारा चयनित ऋण की कुल देय राशि
  2. आपका बैंक खाता विवरण जो आपकी पॉलिसी में पंजीकृत है (यदि उपलब्ध नहीं है तो आपको बैंक खाते के विवरण के साथ NEFT फॉर्म जमा करना होगा)
  3. अपनी एलआईसी सेवा शाखा का नाम और पता।

यदि आप चाहते हैं कि आप पिछले चरण पर वापस जा सकते हैं और अपनी आवश्यकता के अनुसार ऋण राशि को बदल सकते हैं या उस पॉलिसी को बदल सकते हैं जिस पर ऋण की आवश्यकता है। यदि सभी जानकारी ठीक है, तो हां (yes) पर क्लिक करके अंतिम चरण पर जाएं।

10. LIC Online loan process-Confirmation page with Bank Account and service branch details

चतुर्थ चरण: सहायक दस्तावेज़ (Supporting Documents)

जब आप पुष्टिकरण पृष्ठ (Confirmation page ) पर हाँ पर क्लिक करते हैं, तो LIC पोर्टल सेवा अनुरोध संख्या (Service request Number) उत्पन्न करेगा। आपको सेवा अनुरोध संख्या के नीचे 3 बटन दिखाई देंगे,

  1. सेवा अनुरोध (Service Request)
  2. पॉलिसी ऋण आवेदन (Policy Loan Application)
  3. एनईएफटी अधिदेश प्रपत्र (केवल तभी सक्रिय है जब बैंक विवरण पंजीकृत नहीं हैं)

11. LIC Online loan process-Final Page and downloads

सेवा अनुरोध संख्या को नोट कर लें और सभी उपर्युक्त बटन पर क्लिक करके आवश्यक प्रपत्र डाउनलोड करें। डाउनलोड किए गए फॉर्म पर हस्ताक्षर करें और संबंधित दस्तावेजों के साथ अनुरोध को अपनी निकटतम एलआईसी शाखा में भेजें। आवश्यक प्रपत्रों की सूची नीचे दी गई है

  1. सेवा अनुरोध प्रपत्र
  2. पॉलिसी बॉन्ड (पहले ऋण के मामले में)
  3. पॉलिसी ऋण आवेदन पत्र (आपके हस्ताक्षर के साथ)
  4. एनईएफटी अधिदेश प्रपत्र (बैंक विवरण एलआईसी में पंजीकृत नहीं होने के मामले में)
12. Service Request Form to be submitted with other required documents to nearest branch

कृपया ध्यान रखें कि यह सेवा अनुरोध केवल 4 दिनों के लिए मान्य होगा। यदि आप किसी एलआईसी कार्यालय में समय पर आवश्यक दस्तावेज जमा करने में विफल रहते हैं तो आपका अनुरोध रद्द हो जाएगा और आपको एक नया ऋण अनुरोध करना होगा।

निष्कर्ष (Conclusion)

यह पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है क्योंकि ग्राहक को एलआईसी को पॉलिसी बॉन्ड जमा करना होता है (जो कि ऋण एवं ब्याज पूर्ण रूप से चुकाए जाने तक एलआईसी के पक्ष में समनुदेशित हो जाता है)। यह एलआईसी द्वारा प्रदान की गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण ऑनलाइन सेवा है एवं आज के परिपेक्ष्य में बहुत उपयोगी भी। इस सेवा की सबसे अच्छी विशेषताएं हैं:

  • ग्राहक को अपनी पॉलिसी पर ऋण पात्रता की जांच करने के लिए या फ़ॉर्म को पूरा करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति/एजेंट पर निर्भर नहीं होना पड़ता है और उसे सेवा शाखा का दौरा करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • एलआईसी पॉलिसी पर लिए गए लोन की दर सबसे कम 9.5% प्रति वर्ष साधारण ब्याज है (यदि दो छमाही ब्याज देय नहीं है तो चक्रवृद्धि ब्याज)।
  • उपलब्ध ऋण राशि पॉलिसी के अभ्यर्पण मूल्य के अनुसार है और ऋण की कोई मंजूरी की आवश्यकता नहीं है।
  • कोई ईएमआई नहीं, हर छह महीने में ब्याज जमा करना, ब्याज भुगतान की तारीखें पॉलिसी प्रीमियम के साथ तय तिथि के साथ जोड़ दी जाती हैं।
  • किसी भी समय और कहीं भी, अपनी सुविधा के अनुसार मूल ऋण चुका सकते हैं, ऑनलाइन भुगतान भी अब उपलब्ध है।
  • यदि सभी प्रीमियमों का भुगतान समय पर किया जाता है, तो पॉलिसी पर जोखिम कवर जारी रहता है।
  • उत्तरजीविता लाभ यदि कोई बकाया हो तो ऋण में समायोजित किया जाता है एवं ऋण उतनी राशि से कम हो जाता है।

किसी भी प्रश्न के लिए, आप नीचे अपनी टिप्पणी छोड़ सकते हैं। आप अपनी एलआईसी शाखा या एलआईसी ग्राहक क्षेत्र से सीधे संपर्क कर सकते हैं। अपने निकटतम एलआईसी ग्राहक क्षेत्र के संपर्क विवरण जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

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  • I know this is off topic, but don’t know where to ask.
    My mother wants to invest in PM Vaya Vardhan Yojana.
    I came to know that for applying for this, bank statement of last six months is required.
    I just wondered why this is necessary.
    Can you answer this, or point me towards proper post?
    Thanks

    • You can only make payment through cheque or DD to take PMVVY. Bank statement (not six month) with clear balance of amount to be invested must be enclosed with proposal. It is mandatory requirement as per AML guidelines, alternatively you can attach the ITRs showing adequate income with proposal.

  • I have an outstanding loan in my policy. 2nd loan is eligible and I applied. All supporting documents I submitted to nearest branch. In tracking status it's showing APPROVED. How may days take time to credit loan amount.

    • Yes, but you have to submit the loan request on lic portal first, then submit signed downloaded forms along with policy bond to any nearest branch.

  • What if the Lic holder not present in office at submitting proofs for loan Bcz the person in hospital is the Lic holder family members are sufficient for applying loan and submitting proofs and documents
    1.i printed online loan request form and i taken that her sign in that form

    • yes, anyone can submit the document to the branch. There is no need for the policyholder to be present in office by himself. Though make sure that you have signed all the paper correctly and all the required documents like policy bond and kyc attached with printed forms.

  • Please help me understand what is this 4days limit? Is it for documentation submission or for entire process a.k.a till loan amount is credited to our account? Right now the status is showing approved and today is 4thday. When the amount will be credited to my account?

    • The 4-day limit is for the policyholder to submit the printouts generated after the online process to any nearest LIC Branch. Branch related process may take 2-3 days after the submission of documents in the branch.

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Published by
Dipti R Barik

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