आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस): विशेषताएं, लाभ सीमाएं

आधार का उपयोग करके बैंकिंग सुविधा को नियोजित करने के लिए आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) सुविधा शुरू की गई थी। इस सुविधा का उपयोग आधार और प्रमाणीकरण का उपयोग करके किसी भी केंद्रीय या राज्य सरकार निकाय की सरकारी पात्रता जैसे नरेगा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, विकलांग वृद्धावस्था पेंशन आदि के संवितरण में भी किया जाता है। यह वास्तव में आधार-सक्षम बैंकिंग सेवाओं की पूरी श्रृंखला प्रदान करेगा। एनपीसीआई के अनुसार, वर्तमान में लगभग 18 बैंक अपने ग्राहकों को यह एईपीएस सेवा प्रदान कर रहे हैं।

आधार सक्षम भुगतान प्रणाली

AEPS का उपयोग भारतीयों के बीच अधिक लोकप्रिय हो रहा है। एनपीसीआई डेटा के अनुसार, अप्रैल-जून 2023 तक स्वीकृत लेनदेन की संख्या 1750.48 मिलियन है। आइए आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) की विशेषताओं पर विस्तार से चर्चा करें।

आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) लेनदेन क्या है?

यह एक भुगतान सेवा है जो आपको एक व्यवसाय संवाददाता माध्यम से अपने आधार-सक्षम बैंक खाते तक पहुंचने के लिए अपनी पहचान के रूप में आधार का उपयोग करने और बैलेंस पूछताछ, नकद निकासी, नकद जमा, मिनी स्टेटमेंट, आधार से आधार फंड ट्रांसफर, या भुगतान लेनदेन जैसे बुनियादी बैंकिंग लेनदेन करने की अनुमति देती है। (व्यवसाय संवाददाता एक बैंक प्रतिनिधि ग्रामीणों को बैंक खाते खोलने में मदद करता है। व्यवसाय संवाददाताओं को प्रत्येक नया खाता खोलने, उनके माध्यम से किए गए प्रत्येक लेनदेन, संसाधित किए गए प्रत्येक ऋण आवेदन आदि के लिए बैंक से कमीशन मिलता है)।

मैं एईपीएस सेवा कैसे शुरू कर सकता हूं?

आपको बस एक बैंक खाता चाहिए जो आपके आधार से जुड़ा हो। सुनिश्चित करें कि आपका आधार आपके बैंक खाते से ठीक से जुड़ा हुआ है।

आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) में कौन सी सेवाएँ उपलब्ध हैं?

जैसा कि मैंने ऊपर बताया है, नीचे उन सेवाओं की सूची दी गई है जिन्हें आप आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) से प्राप्त कर सकते हैं।

  • बैलेंस पूछताछ
  • नकद निकासी
  • नकद जमा
  • मिनी स्टेटमेंट
  • आधार से आधार फंड ट्रांसफर
  • खरीदना

मैं आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) से पैसे कैसे निकालूं?

आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) का उपयोग करने या उससे पैसे निकालने के लिए, आपके पास एक लिंक्ड बैंक खाता, आधार नंबर, आधार कार्ड धारक का फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक, नाम या बैंक आईआईएन या जारीकर्ता पहचान संख्या और माइक्रो एटीएम या पीओएस मशीन होनी चाहिए। लेनदेन को संसाधित करने के लिए एक व्यवसाय संवाददाता को प्रदान किया गया। याद रखें कि लेनदेन करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड ले जाने की आवश्यकता नहीं है। आपको अपना आधार नंबर जानना होगा और आपकी उपस्थिति अनिवार्य है।

अपने क्षेत्र में निकटतम बैंकिंग संवाददाता से मिलें। ध्यान रखें कि उसे केवल आपके बैंक का संवाददाता होना जरूरी नहीं है। वह सिर्फ एक बैंकिंग संवाददाता है जो आपको आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) का लाभ उठाने के लिए एक माइक्रो एटीएम की पेशकश कर रहा है।
अपने आधार कार्ड पर उपलब्ध 12 अंकों का आधार नंबर पीओएस-प्वाइंट ऑफ सेल मशीन (या माइक्रो एटीएम) में दर्ज करें।
लेन-देन का वह प्रकार चुनें जो आप करना चाहते हैं जैसे – नकद निकासी, नकद जमा, इंट्राबैंक या इंटरबैंक फंड ट्रांसफर, मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करना, या बैलेंस पूछताछ।
उपलब्ध सूची से अपना बैंक चुनें (यदि आपके पास कई बैंक खाते हैं जो आपके आधार नंबर से जुड़े हैं)।
लेन-देन की राशि भरें (निकासी या स्थानांतरण के लिए)।
अब, आपको अपना बायोमेट्रिक्स जैसे फिंगरप्रिंट या अपना आईरिस स्कैन (चेहरा पहचान) देकर लेनदेन को प्रमाणित करना होगा।
यदि आधार संयुक्त खाते से जुड़ा हुआ है और जहां संचालन की स्थिति या तो जीवित है या उत्तरजीवी है, तो किसी भी आधार विवरण का उपयोग करके सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है।
यहां तक कि नाबालिगों को भी एईपीएस संचालित करने की अनुमति है। हालाँकि, प्रतिबंध बैंक स्तर पर हो सकते हैं।
प्राप्तकर्ता का खाता AEPS सक्षम खाता होना आवश्यक नहीं है।
ध्यान दें कि यदि आपके पास एक ही बैंक में आधार से जुड़े कई खाते हैं, तो एईपीएस सेवाएं केवल आधार से जुड़े प्राथमिक खाते के साथ काम करेंगी। प्राथमिक खाता लिंकिंग निर्दिष्ट/बदलने के लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा।

Leave a Reply