एलआईसी पॉलिसी में नाम परिवर्तन/सुधार कैसे करें?

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों को विभिन्न बीमा उत्पाद और सेवा विकल्प प्रदान करता है। लाखों पॉलिसीधारकों के लिए यह सवाल काफी आम है कि जब कोई पॉलिसीधारक पॉलिसी दस्तावेज़ में व्यक्तिगत विवरण बदलना चाहता है तो क्या होता है। यह पोस्ट प्रश्न पर एक अंतर्दृष्टि देता है।

पॉलिसी में नाम

कभी-कभी, पॉलिसीधारक पॉलिसी में कुछ बदलाव करना चाह सकता है, जैसे संपर्क विवरण, पॉलिसी में नाम परिवर्तन, वर्तनी की गलतियाँ आदि। यदि आपका मामला ऐसा है, तो एलआईसी आपको आवश्यकतानुसार परिवर्तनों को अपडेट करने की अनुमति देगा। एलआईसी ऑफ इंडिया बीमा और निवेश क्षेत्र में उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करने वाली सबसे विश्वसनीय बीमा कंपनियों में से एक है। इस पोस्ट में, आइए एलआईसी पॉलिसी के पॉलिसी दस्तावेजों में पॉलिसीधारकों के नाम बदलने की प्रक्रिया और अन्य अपडेट पर नजर डालें।

एलआईसी पॉलिसियाँ

भारत की संसद ने जून 1956 में जीवन बीमा कंपनी अधिनियम पारित किया, जबकि एक बीमा कंपनी के रूप में एलआईसी की स्थापना उसी वर्ष सितंबर में हुई थी। ग्राहकों को व्यापक कवरेज और बीमा उत्पाद प्रदान करने के लिए 245 से अधिक बीमा कंपनियों का एलआईसी में विलय हो गया। एलआईसी की बीमा योजनाएं शुद्ध सुरक्षा/टर्म पॉलिसियों से लेकर निवेश, बचत, पेंशन और बहुत कुछ तक फैली हुई हैं।

एलआईसी पॉलिसी खरीदकर, आप अपने परिवार और खुद के लिए वित्तीय सुरक्षा प्राप्त करना चाहेंगे क्योंकि वे एक निवेश साधन की तरह काम करते हैं। इसके अलावा, एलआईसी का दृष्टिकोण बीमाधारक को समयबद्ध ऋण (यदि कोई हो) का भुगतान करने में भी सहायता करता है।

हालाँकि, ऐसी स्थितियाँ हो सकती हैं जब एलआईसी पॉलिसीधारक अपनी पॉलिसियों में कुछ बदलाव या बदलाव करना चाहें, जैसे पॉलिसी में नाम, पता, ईमेल आईडी, संपर्क नंबर आदि में बदलाव। पॉलिसीधारक का पॉलिसी में नाम कभी-कभी गलत लिखा जा सकता है या उपनाम बदलने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, भारत में महिलाएं शादी के बाद अपना उपनाम बदल सकती हैं। इसलिए, ऐसे सभी मामलों के लिए, एलआईसी पॉलिसीधारकों को एलआईसी पॉलिसी में नाम में बदलाव या अपडेट करने की अनुमति देता है।

पॉलिसी में नाम परिवर्तन के कारण

भारत में ऐसे बहुत से कारण हैंं जिनके कारण किसी भी व्यक्ति को अपनी पॉलिसी में नाम परिवर्तन या सुधार की आवश्यकता हो सकती है। इनमें से कुछ मुख्य कारण निम्नानुसार है:

  • अगर कोई महिला शादी के बाद अपना सरनेम बदल लेती है
  • बच्चे को गोद लेने की शर्तों के तहत
  • यदि कोई पॉलिसीधारक या बीमित व्यक्ति कानूनी तौर पर किसी भी कारण से अपने नाम/उपनाम में कुछ बदलाव करता है
  • यदि पॉलिसीधारक के नाम में वर्तनी की कोई गलती है,

क्या पॉलिसी में नाम परिवर्तन के बारे में बीमाकर्ता को सूचित करना आवश्यक है?

हां, आप बीमाकर्ता को परिवर्तन के तुरंत बाद पॉलिसीधारक या बीमित व्यक्ति द्वारा किए गए नाम परिवर्तन के बारे में सूचित करना आवश्यक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आपने योजना खरीदते समय पॉलिसी दस्तावेजों में जो नाम दिया था, वह दावा निपटान के समय आपके आईडी प्रूफ के मूल दस्तावेजों में दिए गए नाम से अलग है, तो पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में आपके नामांकित व्यक्तियों को योजना का लाभ प्राप्त करने से रोका जा सकता है।

पॉलिसी में नाम

पॉलिसी खरीद के दौरान दिए गए किसी भी विवरण पर केवल पॉलिसी परिपक्वता के समय या दावा निपटान के लिए विचार किया जाएगा। इसलिए, यदि आप अपने नाम या अन्य विवरण में कोई बदलाव करते हैं तो बीमाकर्ता को सूचित करना और आवश्यक कार्रवाई करना आवश्यक है।

एलआईसी अपने ग्राहकों को पॉलिसी दस्तावेजों में अपना विवरण अपडेट करने की अनुमति देता है। इसलिए, कोई भी बदलाव करें या अपना कोई भी विवरण अपडेट करें। आपको इसे बीमाकर्ता के साथ तुरंत अपडेट करना होगा और अपने एलआईसी पॉलिसी कागजात में संबंधित बदलाव करना होगा। इस तरह क्लेम सेटलमेंट के समय कोई दिक्कत नहीं होगी. यह प्रक्रिया सुविधाजनक है, जबकि इसे पूरा होने में कुछ समय लग सकता है।

मैं एलआईसी पॉलिसी में नाम कैसे बदलूं?

आपकी एलआईसी पॉलिसी आपको पॉलिसी पेपर में बदलाव करने या जानकारी अपडेट करने की अनुमति देती है। हालाँकि, आपको अपनी एलआईसी पॉलिसी में नाम बदलने की सुविधा केवल ऑफलाइन उपलब्ध है. पॉलिसीधारक को अपना नाम बदलने के लिए अपनी मूल एलआईसी शाखा में एक लिखित आवेदन देना होगा। आपको आवेदन के साथ बीमाकर्ता द्वारा मांगे गए सभी प्रासंगिक कागजात और सबूत भी जमा करने होंगे। एलआईसी पॉलिसी आवेदन की स्थिति जानने के लिए, आप ईमेल के माध्यम से बीमाकर्ता से संपर्क कर सकते हैं।

साथ ही, परिवर्तन या संशोधन महत्वपूर्ण नहीं है और सिर्फ वर्तनी (spelling) की गलती है। उस स्थिति में, आप इसे एलआईसी को ईमेल कर सकते हैं या आवेदन और दस्तावेज जमा किए बिना सुधार पूरा करने के लिए एलआईसी शाखा में जा सकते हैं। इस स्थिति में प्रस्ताव में दर्ज सही नाम एवं संलग्न पहचान पत्र के अनुसार परिवर्तन किया जाता है।

हालाँकि, मान लीजिए कि आपने शादी जैसे कारणों से अपना नाम या उपनाम पूरी तरह से बदल लिया है। उस स्थिति में, आपको एलआईसी शाखा कार्यालय में आवेदन करना होगा और नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

एलआईसी पॉलिसी में नाम बदलने की प्रक्रिया

पहला कदम एलआईसी के शाखा प्रबंधक को नाम परिवर्तन का अनुरोध करते हुए एक एलआईसी नाम परिवर्तन आवेदन लिखना है। एलआईसी पॉलिसी में नाम परिवर्तन के लिए आवेदन में अपना सही नाम और हस्ताक्षर बताएं नाम परिवर्तन के लिए आपको बीमाकर्ता को नीचे दिए गए दस्तावेज़ जमा करने होंगे:

  • राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित नाम परिवर्तन दस्तावेज़
  • एक दैनिक क्षेत्रीय समाचार पत्र में छपा विज्ञापन
  • मजिस्ट्रेट को प्रस्तुत एक अधिकृत शपथ पत्र और घोषणा
  • पॉलिसीधारक के नाम के साथ विवाह प्रमाण पत्र
  • दत्तक ग्रहण विलेख
  • नाम परिवर्तन आवेदन के साथ निवास प्रमाण, फोटो आईडी, जमा करना अनिवार्य है।
  • आवश्यकतानुसार सभी दस्तावेज़ जमा होने के बाद बीमाकर्ता आवेदन पर कार्रवाई करेगा।
  • एलआईसी पॉलिसी में नाम परिवर्तन के लिए दस्तावेज़ जमा करते समय एक कोटेशन शुल्क लेती है।

एलआईसी पॉलिसी नाम परिवर्तन प्रक्रिया में ध्यान रखने योग्य बातें

अपनी एलआईसी पॉलिसी में नाम परिवर्तन करते समय याद रखने योग्य कुछ बातें यहां दी गई हैंः

  • अपनी एलआईसी होम ब्रांच में नाम परिवर्तन करवाएं जहां आपकी पॉलिसी जारी की गई थी
  • सबसे पहले, अपने आईडी प्रूफ जैसे पैन और आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट आदि में अपना नाम बदलें। आधिकारिक आईडी कार्ड पर अपना नाम समायोजित करने के बाद ही आप एलआईसी में नाम संशोधन के लिए बदलाव का प्रमाण देने के लिए आगे बढ़ें।
  • आवेदन के साथ बीमाकर्ता नाम परिवर्तन के समय जरूरी दस्तावेज ले जाना न भूलें
  • साथ ही, अपने नाम परिवर्तन का कारण, जैसे विवाह, गलत वर्तनी आदि का उल्लेख करना याद रखें।
  • मान लीजिए कि आपको प्रक्रिया पूरी करना चुनौतीपूर्ण लगता है। उस स्थिति में, आप अधिक स्पष्टीकरण के लिए एलआईसी के ग्राहक सेवा से संपर्क कर सकते हैं।
  • नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आप किसी बीमा सलाहकार से भी संपर्क कर सकते हैं।

निष्कर्ष

एलआईसी भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी है। यदि आप लिखित आवेदन का उपयोग करके कंपनी को सूचित करते हैं तो बीमाकर्ता नाम परिवर्तन और अन्य अपडेट का विकल्प प्रदान करता है। हालाँकि यह प्रक्रिया समय लेने वाली हो सकती है, लेकिन भविष्य में किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए बीमाकर्ता को सूचित करना आवश्यक है।

साथ ही अपनी एलआईसी पॉलिसी में अपना वर्तमान मोबाइल नम्बर हमेशा अपडेट रखें ताकि एलआईसी द्वारा आपकी पॉलिसी के संबंध में भेजे जा रहे सभी संदेश आपको मिलते रहें। अपनी पॉलिसी में मोबाईल नम्बर अपडेट करने के लिये यहाँ क्लिक करें।

यदि आपके पास इस विषय से संबंधित कोई अन्य प्रश्न है तो बस हमें [email protected] पर मेल करें। आप नीचे कमेंट भी कर सकते हैं. यदि आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो तो साझा करें क्योंकि साझा करना देखभाल करने वाला है!

Leave a Reply